Winter Health Tips in Hindi | सर्दियों में Health का कैसे रखे ख्याल

Winter Health Tips in Hindi | सर्दियों में Health का कैसे रखे ख्याल | How to Take Care of Yourself During Winter




सर्दियों में Health का कैसे रखे ख्याल, मैं  Dr. Manoj Das आज आपके साथ Winter Health Tips in Hindi  में share कर रहा हूँ। मेरी कोशिश होगी की यह लेख  Hindi में इस विषय पर लिखे गए सबसे अच्छे लेखों में से एक हो.

सर्दी के दिनो में अपने आपको स्वस्थ रखना एक बड़ी चुनौती हैं । बदलते मौसम में सर्दी, जुकाम, स्कीन की समस्या जैसी अनेको बीमारियों का डर बना रहता हैं । ऐसे हमे कुछ सावधानियां बरतनी होती हैं ताकि हम न केवल स्वस्थ रहे बल्कि सुंदरता भी बनी रहे ।

जी हाँ, आज हम स्वास्थ के लिहाज से रखी जाने वाली अतिरिक्त सावधानिया के बारे में चर्चा करने वाले हैं जो बच्चे, बूढ़े सभी के लिए उपयोगी साबित हो सकती हैं तो आइए जानें :-

पैरो की देखभाल, Winter Health Tips




1. सर्दियों के मौसम में एड़ियों का फटना आम बात हैं । अगर आपकी एडिया फट रही हैं तो रात को सोने से पहले पैरों को गरम पानी में कुछ देर के लिये डुबो कर रखे इसे आपको राहत मिलेगी ।

2. हमेशा आरामदायक जूते ही पहने जिससे आपके पैरो को काफी जगह मिल सके . एडिया फटी होने पर / पैरौ में खुश्की होने पर सख्त जुतों से दर्द बढ सकता हैं ।

3. पैरो की मृत कोशिकाऔं को निकालने के लिये प्युमैस स्टोन का प्रयोग करे, जो सख्त त्वचा को निकाल सके ।

4. सर्दी के मौसम में ठंड से बचने के लिये अगर आप पूरा दिन और पूरी रात अपने हाथो और पैरो को ढककर रखते हैं तो ऐसा करना आपके स्वास्थ को बिगाड सकता हैं । इससे शरीर में जरुरत से ज्यादा गर्मी पैदा हो सकती हैं जिससे आपको मितली/ अन्य परेशानिया हो सकती हैं ।

5. सर्दियों में आप गरमागरम हलवा, पराठे , मीठी / मसालेदार जैसी चीजे खाना पसंद करते हैं लेकिन रोज रोज ऐसी चीजों का सेवन करना आपके वजन को बढा सकता हैँ । साथ ही शरीर में कोलेस्टाल के स्तर को बढा सकता हैं जो आपके लिए घातक होगा ।




6. सर्दियों के मौसम में आपको स्वास्थ के साथ साथ त्वचा की भी देखभाल करनी होती हैं । रुखेपन से बचने के लिये अगर आप बार बार त्वचा पर तेल / चिपचिपा क्रीम लगा रहे हैं तो यह धूल ,मिट्टी और किटाणूओं को अपनी और खीचकर आपकी त्वचा को नुकसान पहुचा सकता हैं ।

7. सर्दीके दिनों में अगर आप आइस्क्रीम खाने के शौकिन हैं और ऐसा मानते हैं कि इससे आपकी सर्दी ठीक हो सकती हैं तो सावधान रहे क्योकिं यह ठंडक आपके गले में संक्रमण पैदा करती हैं ।

8. मौसम ठंडा होने के वजह से इस मौसम में प्यास अधिक नहीं लगती लेकिन इसका मतलब यह नहीं हैं कि आप पानी न पिये । शरीर में तरलता बनाये रखने और आंतरिक अंगो के सही क्रियान्वयन के लिये पानी पीना जरुरी हैं । इसके अलावा पाचन के लिये भी पानी जरुरी हैं ।

9. प्रतिदिन कमसे कम 8-10 ग्लास पानी पिये । साथ ही कैफिन और शराब के सेवन से भी बचे । इनके सेवन से शरीर में जल ही मात्रा कम हो जाती हैं ।

10. पैरों को हर रोज रात को इस प्रकार साफ कर सुखाये । सुखाने के बाद अपने पैरो पर लोशन लगाये और उससे इन्हे पूरी तरह से नम कर ले ।

11. सर्दियों के मौसम में ठंड से बचने के लिए ऊनि वस्त्र का प्रयोग करें साथ ही जब भी बाहर निकले तो ठंडी हवाओं से बचने के लिए चेहरे को कपड़े ढके या स्क्रब का प्रयोग करें ।

12. सर्दी जुकाम को अनदेखा न करे तत्काल ही चिकित्सकीय परामर्श लें क्योंकि जुकाम अनेको बीमारियों की जड़ है।

Winter Skin & Health Care Tips Video in Hind

निवेदन:- यदि  यह लेख आपके लिए लाभप्रद रहा हो तो कृपया  कृपया  comment के  माध्यम  से  मुझे ज़रूर बताएं.और इसे अपने Facebook friends के साथ ज़रूर share करें

Read More Articles For Health Related

  1. ब्लड से बने बायो फिलर्स दूर करेंगे आपके चेहरे और स्किन की प्रॉब्लेम्स को।
  2. स्किन पर कौन से अरोमा एसेंशियल ऑइल्स
  3. How to Lose Weight in Hindi
  4. How to Remove Pigmentation Reduce on Face