How to Control Hair Fall in Hindi बालो को झड़ने से कैसे रोके?

How to Control Hair Fall in Hindi बालो को झड़ने से कैसे रोके?



मैं Dr. Manoj Das आज आपके साथ How to Control Hair Fall in Hindi  में share कर रहा हूँ। मेरी कोशिश होगी की यह लेख  Hindi में इस विषय पर लिखे गए सबसे अच्छे लेखों में से एक हो।

बाल झडना यानी हेयर फाँल आज के युवाओं में एक बडी समस्या हैं। कुछ लोगों के बाल कुछ ज्यादा ही झडते हैं तो कुछ लोगों के कम और कुछ लोग तो समय से पहले ही गंजे हो जाते हैं।

सिर के सारे बाल समय से पहले गिर जाते हैं। इसके पीछे क्या वजह हैं इस बारे में आज के टॉपिक में चर्चा करने जा रहे हैं तो आइये जानते हैं विस्तार से

बाल झडने के कारण



बालों का गिरने का कोई मुख्य कारण नहीं हैं बहुत सारे कारण हैं लेकिन हम यहा पर आपकों वो कारण बताएंगे जिनसे ज्यादातर हेयर फाँल होता हैं तो आइए जानते हैं :-

1. बालो में डेंड्रफ होना
2. ज्यादा तनाव लेना
3. अलग-अलग तरह के केमिकल युक्त शैम्पू इस्तेमाल करना
4. स्कैल्प इन्फेक्शन होना
5. संतुलित आहार का सेवन ना करना
6. विटामिन बी की कमी होना
7. बालो के साथ छेडछाड न करना
8. शरीर को पयार्प्त मात्रा में विटामिन न मिलना ।
9. गम्भीर बीमारियों का होना ।

बालो का झडनाकैसे रोके ? ( How to Control Hair Fall )




1. स्कैल्प को तेल से मालीश करे:- शायद आप नहीं जानते होंगे हमारे बालों में ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से नहीं पहुंचता हैं तो अगर आप हर दो दिन में या फिर हफ्ते में 2-3 बार तेल से अपने स्कैल्प यानी सर की मालिश करते हैं तो बालो को फायदा होता हैं।

2. बालों में सरसो, नारियल, तिल का तेल लगाये:- बालों में बाजार के विभिन्न प्रकार के तेल लगाने से बालों का झडना शुरु हो जाता हैं तो कोशिश करे बालों में हमेशा सरसो तेल, नारियल तेल, जैतून तेल इस्तेमाल करे ये आपके बालों को घना और मजबुत बनाने में मदद करेगा।

3. दही और नींबू बालों में लगाये:- एक कटोरे में दही एवं नीबू का मिश्रण बना लिजिये इसके बाद इसे आपके बालों के स्कैप पे लगाये । ये मिश्रण एक हेयर कंडीशनर की तरह काम करेगा जो आपके बालो से सारे डेड्रफ को निकाल देगा और जैसे की आप सभी लोग जानते ही हैं कि बालों में डेड्रफ नहीं होगा तो इससे बालो का झडना काफी हद तक कम हो जाएगा और आपके बाल मजबुत हो जायेंगे तो दही और नींबू के मिश्रण से सर को मसाज करने के बाद इसे करीब 30 /40 मिनट के लिये छोड दे फिर इसे किसी नैचुरल शैम्पू से बाल धोये।

4.स्कैल्प में प्याज का रस लगाये:- प्याज का रस बालो में लगाने से कितने फायदे हैं इसे आपके बाल मजबुत बन जाते हैं। प्याज में ज्यादा सल्फर पाया जाता हैं जो स्कैल्प सर्कुलेशन बढाने में काफी मदद करता हैं । इसके अलावा आपके सर में जो भी इन्फेशन हैं। बैक्टेरिया हैं वे सारे मर जायेंगे ।

प्याज के रस से रिसर्च से भी प्रोव हुआ हैं प्याज का झडना रोकता हैं, प्याज का हमारे बालों के लिये काफी फायदेमंद हैं तो आप प्याज का रस बालो में लगाके स्कैप पे अच्छे से इसे 1/2 / या 1 घंटे के,लिये छोड दे फिर बालों अच्छे से धो ले ये प्रक्रिया आप हफ्ते में दो तीन बार कर सकते हैं इससे बालों का झडना कम होना ।

5. अपने खानपानमें बदलाव करे:- अगर आप अच्छा खाना नहीं खाते हैं जिसमें प्रोटीन हो तो ऐसे में आपका बालों का झडना बंद नहीं होगा । कोशिश करे हमेशा हाई प्रोटीन और हरी सब्जिया खाये । मास का सेवन करे इनमें काफी प्रोटीन होता हैं।

6. रोजाना व्यायाम करे:- अगर आपके बाल ज्यादा झडरहे हैं । रोजाना बालों में हाथ डालने से बाल टुटते हैं । बालायाम योग करना बहुत ही फायदेमंद होने वाला हैं । यह योग आसान हैं अपने दोनों हाथों के नाखुनो को आपस में रगडना हैं । रोजाना खाली पेट सुबह 5/10 मिनट ये बालो का झडना और नये बाल उगाने में मदद करता हैं ।

निवेदन:- यदि  यह लेख आपके लिए लाभप्रद रहा हो तो कृपया  कृपया  comment के  माध्यम  से  मुझे ज़रूर बताएं.और इसे अपने Facebook friends के साथ ज़रूर share करें

How to Stop Hair Fall Video in Hindi

Read More Articles For Health Related

  1. ब्लड से बने बायो फिलर्स दूर करेंगे आपके चेहरे और स्किन की प्रॉब्लेम्स को।
  2. स्किन पर कौन से अरोमा एसेंशियल ऑइल्स
  3. How to Lose Weight in Hindi
  4. How to Remove Pigmentation Reduce on Face