How to Stop White Hair in Hindi | सफेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

How to Stop White Hair in Hindi | सफेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय




मैं  Dr. Manoj Das आज आपके साथ How to Stop White Hair in Hindi  में share कर रहा हूँ. मेरी कोशिश होगी की यह लेख  Hindi में इस विषय पर लिखे गए सबसे अच्छे लेखों में से एक हो.

बालो की सफेदी हर किसी को परेशान कर जाती हैं विशेषकर युवाओं को। आजकल उम्र का औचित्य नहीं है किसी उम्र में बाल सफेद हो जाते हैं। कारण विभिन्न प्रकार के हेयर आयल, केमिकल युक्त शैम्पू एवं नित नए नहाने के साबुन इस्तेमाल करने से असमय बाल सफेद हो जाते हैं ।

यह जरुरी नहीं हैं कि केवल केमिकल युक्त चीजों की मदद से ही बालों को काला किया जा सकता हैं। आप चाहे तो नीचे बताये गए प्राकृतिक उपायों की सहायता से भी इन्हे काला कर सकते हैं

तो आइए जानते हैं बालो को काला करने के घरेलू उपाय :-



1. कच्चा पपिता :- इसके इस्तेमाल से आप कुछ महिनों में अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं और ऐसा करने के लिये आपको बस कच्चै पपीता को पीसकर उसका उटण तैयार करना हैं। इस उटण को अपने बालो पर 20 मिनट के लिये लगाये । नियमित रूप से कच्चे पपीते को इस्तेमाल करने से बाल काले हो जायेंगे ।

2. प्याज :- आप प्याज के रस का उपयोग करके आपको इस समस्या से कुछ दिनों बाद छुटकारा मिल सकता हैं। आपको प्याज घिसना होगा फिर उसे बालो पर लगाना होगा।




3. अदरक :- अदरक में कई ऐसे पदार्थ पाये जाते है जो कि सफेद बालों को काला करने में बहुत प्रभावी होते हैं। अदरक को पीसकर शहद के साथ मिलाकर बालो पर लगाये तो सफेद बालो की परेशानी से निजात पाई जा सकती हैं ।

4. नीम की पत्ती :- इसमें नारियल तेल मिलाकर लगाने से बाल का पोषण मिलता हैं जिससे बाल बढते हैं। सफेद होने की क्षमता घटती हैं। थोडी सी नीम पत्ती को नारियल तेल में उबाले। अब पत्ती अलग कर तेल को ठंडा होने दे। अब इस तेल से अपने जड़ो पर मसाज करे और 1 घंटे बाद शैम्पू से धो ले । हफ्ते में 2 बार एक महिने तक करे तो लाभ होगा ।

5. गाय के दूध का मखन :- आयुर्वेद के मुताबिक अगर बालों पर गाय के दुध से बना हुआ मखन लगाया जाये तो सफेद बालो की समस्या को खत्म किया जा सकता हैं। गाय के दूध का मखन तैयार कर ले। उसको अपने बालो पर नियमित समय पर लगाते रहे। एक सप्ताह में आपको पॉजिटिव परिणाम मिलेंगे।

अन्य उपाय, Stop White Hair 



1. मेंहदी और मेथी का पेस्ट बनाकर नियमित रूप से बालों पर लगाने से हेयर व्हाइट होने से रोका जा सकता हैं।

2. पौष्टिक आहार :- बाल सफेद होने के कई कारण होते हैं उनमें से पौष्टिक तत्वों की कमी भी मुख्य हैं । नियमित रूप से पौष्टिक आहार लेने से बालों की सफेदी से निजात पाई जा सकती हैं।

3. बार बार शैम्पू या हेयर आयल न बदले :- बार बार अलग अलग केमिकल शैम्पू या हेयर आयल बदलने से असमय बाल सफेद होने लगते है। इसलिए पोषण युक्त शैम्पू या आयल इस्तेमाल करें।

How to Stop White Hair Video in Hindi

निवेदन:- यदि  यह लेख आपके लिए लाभप्रद रहा हो तो कृपया  कृपया  comment के  माध्यम  से  मुझे ज़रूर बताएं.और इसे अपने Facebook friends के साथ ज़रूर share करें

Read More Articles For Health Related

  1. How to Lose Weight in Hindi Naturally
  2. ब्लड से बने बायो फिलर्स दूर करेंगे आपके चेहरे और स्किन की प्रॉब्लेम्स को।
  3. स्किन पर कौन से अरोमा एसेंशियल ऑइल्स
  4. How to Lose Weight in Hindi
  5. How to Remove Pigmentation Reduce on Face