How To Remove Pimples In Hindi | Pimple Hatane Ke Gharelu Upay

How To Remove Pimples In Hindi | Pimple Hatane Ke Gharelu Upay





मैं  Dr. Manoj Das आज आपके साथ How to remove pimples in Hindi  में share कर रहा हूँ. मेरी कोशिश होगी की यह लेख  Hindi में इस विषय पर लिखे गए सबसे अच्छे लेखों में से एक हो ।

क्या आप भी पिम्पल्स (pimples) की प्रॉब्लम स परेशान हैं ? क्या आपके चेहरे पर भी हर दुसरे दिन पिंपल हो जाता हैं ? कई लोग तो पिंपल होने की वजह से घर से बाहर तक नहीं निकलते । क्योंकि फेस का लुक्स बिगड़ जाता हैं ।

यह समस्या ज्यादातर 20 – 40 साल की उम्र वालो में देखी जाती हैं । इनसे राहत पाने के लिये वह हर नुस्खा और इलाज अपनाते हैं । तो आईए इस लेख में हम आपको पिंपल से छुटकारा कैसे पा सकते हैं । ( How to remove pimples in Hindi ) के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं

पिंपल यानी चेहरे पर छोटी छोटी कील मुंहासे जैसे होना है जो किसी भी महिला / पुरूष को परेशान कर देते हैं ।

मुहासे क्या हैं ?





आमतौर पर जब हमारी स्कीन पर मौजूद ऑयल ग्रन्थियां बैक्टीरिया से संक्रमित हो जाती हैं तो मुहांसे होते हैं । त्वचा के रोम छिद्र अंदर से इन तेल ग्रंथिया हमारे पूरे शरीर की त्वचा पर मौजूद होती हैं । यही रोम छिद्र सीबम पैदा करते हैं । जो त्वचा की खुबसुरती को संतुलन बनाने में मदद करते हैं । जब हमारे शरीर में तेल संतुलन बिगड जाता हैं इस संतुलन के बिगडने से ही हमारी त्वचा पर मुहासे नजर आते हैं ।

पिंपल के प्रकार, Remove Pimples

1. पेपुल्स
2. फुंसी/दाना
3. नोग्युल्स
4. पूटी

मुहासे के लक्षण

पिंपल यानी मुहासे का होना कोई जानलेवा बिमारी नहीं हैं इसलिए आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है । फिर भी इसका इलाज जल्द करना चाहिए ताकि वे काले दाग ना छोड जाये ।

पिंपल के कारण, Remove Pimples




1. अनुवंशिकता के कारण:- पिंपल की समस्या अनुवंशिक हो सकती हैं । अगर आपके घर के सदस्य को बार -बार मुहासे होते हैं तो आपको भी पिंपल का सामना करना पड सकता हैं ।

2. हार्मोन्स बदलाव के कारण:- बढती आयु के साथ बॉडी में भी कई बदलाव होते हैं, जिसको हार्मोन चैंजेस कहा जाता हैं । इसी चेंजेस की वजह से भी पिंपल्स हो सकते हैं । खासतोर पर महिलाओं में मासिक चक्र, प्रेंग्नेंसी, रजोनिवृती के समय बॉडी में बदलाव होता हैं, तब पिंपल होते हैं ।

3. दवाओ के कारण:- कभी भी तनाव, मिर्गी/ मानसिक बीमारी से जुडी कुछ मेडिसिन्स के सेवन से भी पिंपल हो सकते हैं ।

4. कास्मेटिक का इस्तेमाल से:- कई बार महिलाये दिन भर मेकअप करती हैं और रात को ठीक से निकालती नहीं इस वजह से भी पिंपल होते हैं । सौंदर्य प्रसाधनों का जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल चेहरे के लिए हानिकारक हैं ।

5. तनाव के कारण:- ज्यादा समय तक डिप्रेशन में रहने वालो को पिंपल की परेशानी हो सकती हैं । जब आप तनाव में होते हो, तो आपके बॉडी में चेंजेस होते हैं, जिसके वजह से पिंपल होते हैं ।

6. बदलता मौसम के कारण:- ज्यादा समय तक धूल – मिट्टी और प्रदूषण पूर्ण वातावरण में रहने वाले को यह समस्या होती हैं । अगर आप एक शहर से दुसरे शहर तक ज्यादा आना जाना करते हैं, तो बदलते मौसम की वजह से भी आपको पिंपल हो सकता हैं ।

7. खानपान की बुरी आदते:- अगर आप बेकरी के व्यंजन और हाई शुगर वाले ड्रिक्स का सेवन करते हैं, तो पिंपल होते हैं । इसके अलावा डेयरी उत्पाद, ऑयल की चीजे और जंक फूड के ज्यादा खाने से भी पिंपल हो सकते हैं ।

5. पिंपल यानी मुहासे का ट्रीटमेंट:- पिपल का ट्रीटमेंट कई तरीकों से किया जाता हैं लेकिन हम आपको कुछ महत्वपूर्ण ट्रीटमेंट के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानें :-

लेजर उपचार:- पिंपल ट्रीटमेंट की इस आधुनिक विधि में मुहासे शामिल बैक्टेरिया को मारने के लिये स्पंदित लेजर की किरणो का उपयोग किया जाता हैं ।

हर्बल उपचार:- इस विधि में आमतौर पर घर में पायी जाने वाली चीज जैसे हल्दी, नीम, लहसून, एलोवेरा आदि कि सहायता से ट्रीटमेंट होता हैं ।

आयुर्वेदिक उपचार:- मुहासो के इलाज की आयुर्वेदीक पद्धति और प्राकृतिक होती है । हर्बल विधि में आमतोर में एक जैसी जडी- बुटीयों का ही इस्तेमाल होता हैं । आयूर्वेदिक मेडिसिन को बनाने के लिये एक निश्चित मात्रा में मिलाया जाता हैं । आयुर्वेद के हिसाब से त्रिफला, गुगलू, चंदनासवा जैसी आयुर्वेदिक दवाओं का सेवन करने कि सलाह देते हैं ।

घरेलू उपाय




पिंपल के कुछ घरेलू निदान (Home medicin) भी बताये गये हैं जिनका आप नियमित रूप से उपाय करके मुक्ति पा सकते हैं तो आइए जानते हैं

1. कोलगेट :- कोलगेट यानी टूथपेस्ट को पिंपल पर लगाकर रातभर रखने से आराम मिलता हैं ।

2. लहसुन :- लहसुन की तीन चार कलियों का पेस्ट बनाकर पिंपल पर लगाने से इस प्रॉब्लम से निजात मिल सकती हैं ।

3. बेंकिग सोडा :- बेंकिग सोडा को फेस पर लगाने से पिंपल की प्रॉब्लम से राहत मिलती हैं । इसे लगाने के 5 मिनट बाद फेस वॉश कर लेना चाहिए ।

आशा करते हैं, कि आपको यह जानकारी से फायदा होगा ।

How to remove pimples Video in Hindi

Read More Articles For Health Related

  1. How to Lose Weight in Hindi Naturally
  2. ब्लड से बने बायो फिलर्स दूर करेंगे आपके चेहरे और स्किन की प्रॉब्लेम्स को।
  3. स्किन पर कौन से अरोमा एसेंशियल ऑइल्स
  4. How to Lose Weight in Hindi
  5. How to Remove Pigmentation Reduce on Face